अपने वाहन के लिए इंजन ऑयल चुनते समय ध्यान रखने योग्य 5 बातें।- 5 Things to consider while choosing Engine Oil for your Vehicle.

Muzitol Automotive - 5 Things to know before buy Engine Oil

अपनी गाड़ी के लिए इंजन तेल चुनते समय ध्यान देने वाली 5 बातें

उत्पादक कंपनी की सिफारिशों का अनुसरण करें :- इंजन तेल की उपलब्धता विभिन्न कंपनियों द्वारा की जाती है। आप एक अच्छी गाड़ी और इंजन के मालिक हैं, तो आप अपने इंजन के लिए एक उत्पादक कंपनी के बारे में सोचना चाहेंगे जो उन तेलों का निर्माण करता है जो आपके इंजन के लिए सबसे अधिक उपयुक्त होंगे।

उत्पादक कंपनी की सिफारिशों का अनुसरण करना आपको एक अच्छी विकल्पों की श्रृंखला प्रदान कर सकता है। जिसमें उन्होंने उन तेलों के लिए निर्देश दिए होंगे जो आपके इंजन के लिए सबसे अधिक उपयुक्त होंगे। अधिकतर उत्पादक कंपनियां अपने तेलों के लिए गुणवत्ता और उपयोग के आधार पर विभिन्न विकल्प प्रदान करती हैं।

आप उन उत्पादक कंपनियों के बारे में जान सकते हैं जो आपके इंजन के लिए तेल बनाते हैं। उसकी सुविधा के लिए इंजन मैनुअल देखें या अपने इंजीनियर से सलाह लें। आप भी इंटरनेट पर खोज कर सकते हैं और विभिन्न विकल्पों के बारे में जान सकते हैं।

वह तेल चुनें जो आपकी गाड़ी के लिए अनुकूल हो :- जब आप अपनी गाड़ी के लिए इंजन तेल चुनते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप एक तेल चुनें जो आपकी गाड़ी के लिए अनुकूल हो।

आपकी गाड़ी के लिए उपयुक्त इंजन तेल का चयन करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे:

  1. आपके इंजन के लिए अनुकूल विस्कॉसिटी ग्रेड का चयन करें। विस्कॉसिटी ग्रेड आपके इंजन की स्थिति, चलते समय के तापमान और आपके इंजन के निर्माण विवरणों पर निर्भर करता है।
  2. अपने इंजन के निर्माण विवरणों के आधार पर उच्च गुणवत्ता वाले तेल का चयन करें। आपके इंजन के निर्माण विवरणों के अनुसार, आपको एक उच्च गुणवत्ता वाले तेल का चयन करना चाहिए, जो आपके इंजन को संरक्षित रखने में मदद करेगा।
  3. अपनी गाड़ी के उपयोग के आधार पर तेल का चयन करें। आप अपनी गाड़ी का उपयोग कैसे करते हैं, जैसे अधिक सड़क यात्रा, शान्त गति या स्पोर्टी राइडिंग, इस बात पर निर्भर करता है।
  4. अपनी गाड़ी के निर्माण विवरणों और इंजन के आधार पर तेल का चयन करें। आपकी गाड़ी के निर्माण विवरणों और इंजन के आधार पर तेल का चयन करना आपके इंजन को संरक्षित रखने में मदद कर सकता है। यदि आप नहीं जानते कि आपकी गाड़ी के लिए कौन सा तेल उपयुक्त होगा, तो आप अपने गाड़ी के निर्माता या एक प्रमाणित मैकेनिक से सलाह ले सकते हैं।
  5. उत्पादक कंपनी की सिफारिशों का भी ध्यान रखें। उत्पादक कंपनी आपकी गाड़ी के लिए सुझाव देती है कि आप कौन सा तेल चुनें, इसलिए उनकी सिफारिशों को ध्यान में रखना बेहद उपयोगी हो सकता है।
  6. तेल की गुणवत्ता और मूल्य की भी जांच करें। आपको एक उच्च गुणवत्ता वाले तेल का चयन करना चाहिए जो आपके इंजन को संरक्षित रखने में मदद करता है, लेकिन आपको तेल की मूल्य भी जांचना चाहिए कि आप अपने बजट के अनुसार चुनें।
तेल के विस्कॉसिटी रेंज का ध्यान रखें :- हां, तेल की विस्कॉसिटी रेंज का ध्यान रखना बेहद महत्वपूर्ण होता है। विस्कॉसिटी एक मापक होता है जो तेल के प्रवाह या अधिकतम प्रवाह की दिशा में उपयोग किया जाता है। इसे तेल के ठोस पार्टिकल्स और उनके आकार पर निर्भर किया जाता है।
 
आपकी गाड़ी के लिए सही विस्कॉसिटी रेंज तेल का चयन करना आपके इंजन को संरक्षित रखने में मदद करता है। उच्च विस्कॉसिटी वाले तेल को ठंडे मौसम में उपयोग में लाना अधिक मुश्किल होता है क्योंकि यह प्रवाह धीमा कर सकता है और इंजन की गाड़ियों को संचालित करने में परेशानी उत्पन्न कर सकता है। उल्टे, कम विस्कॉसिटी वाले तेल को गर्म मौसम में उपयोग में लाना मुश्किल होता है क्योंकि यह प्रवाह तेज कर सकता है और इंजन की गाड़ियों को संचालित करने में परेशानी उत्पन्न कर सकता है।
 
विस्कॉसिटी रेंज के अलावा, आपको अपनी गाड़ी के लिए तेल चुनते समय निम्नलिखित तत्वों का भी ध्यान देना चाहिए:
  1.  API स्पेसिफिकेशन: API (American Petroleum Institute) द्वारा विकसित की गई एक विशेषता होती है जो तेल की गुणवत्ता को निर्धारित करती है। API स्पेसिफिकेशन के अनुसार, एक उच्च गुणवत्ता वाले तेल का चयन करना आपके इंजन को संरक्षित रखने में मदद करता है।
  2. OEM स्पेसिफिकेशन: अपनी गाड़ी के निर्माता द्वारा सिफारिशित तेल का चयन करना आपके इंजन को उनकी विशेषताओं के अनुसार बनाया गया होने की गारंटी देता है।
  3. उपयोग के अनुसार: आपकी गाड़ी का उपयोग किस तरह से किया जाता है, उसके अनुसार तेल का चयन करना चाहिए। यदि आप अपनी गाड़ी को भारी भूमि पर चलाते हैं तो आपको एक उच्च गुणवत्ता वाले तेल का चयन करना चाहिए। वहीं, यदि आप अपनी गाड़ी को सिटी या इंटरस्टेट में चलाते हैं, तो एक कम गुणवत्ता वाले तेल का चयन कर सकते हैं।
इंजन तेल चुनते समय विशेष विवरणों का ध्यान रखें :- जब आप अपनी गाड़ी के लिए इंजन तेल चुनते हैं, तो आपको निम्नलिखित विशेष विवरणों का ध्यान रखना चाहिए:
  1.  तेल के गुणवत्ता स्तर: तेल के गुणवत्ता स्तर को समझना बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपको तेल के अच्छी गुणवत्ता के साथ एक अच्छी एंजिन प्रोटेक्शन प्रदान करने में मदद करेगा। एक उच्च गुणवत्ता वाले तेल का चयन करना आपकी गाड़ी के लिए बेहतर हो सकता है।
  2. तेल का प्रकार: तेल के विभिन्न प्रकार होते हैं, जैसे कि रिसैटिंग तेल, सिंथेटिक तेल, और सेमी-सिंथेटिक तेल। आपको अपनी गाड़ी के लिए सही प्रकार के तेल का चयन करना चाहिए।
  3. तेल के विस्कॉसिटी ग्रेड: तेल के विस्कॉसिटी ग्रेड का चयन आपकी गाड़ी के इंजन के आधार पर किया जाना चाहिए। आपके गाड़ी के मॉडल नंबर और निर्माता द्वारा सिफारिशित विस्कॉसिटी ग्रेड को जांचना चाहिए।
  4. तेल की मात्रा: आपको अपनी गाड़ी के इंजन के लिए वह तेल चुनना चाहिए जो उसकी मात्रा के अनुसार हो। आपके इंजन मैनुअल में सिफारिशित मात्रा को जांचें।
  5. तेल की ब्रांड: आपको अपनी गाड़ी के लिए उपलब्ध सबसे अच्छी तेल ब्रांड का चयन करना चाहिए। आपके इंजन के लिए सही ब्रांड का चयन करना आपकी गाड़ी के इंजन को बेहतर प्रदर्शन करने में मदद कर सकता है।
  6. अधिक विशेष विवरण: आपको तेल बोतल पर दिए गए अन्य विशेष विवरणों को भी ध्यान में रखना चाहिए, जैसे उपयोग की अवधि, तापमान रेंज, तेल की विस्कॉसिटी टाइप आदि।
इन सभी विवरणों का ध्यान रखना आपकी गाड़ी के लिए सही तेल का चयन करने में मदद कर सकता है और आपकी गाड़ी के इंजन के लिए बेहतर प्रदर्शन का भी आश्वासन देता है।
 
इंजन तेल चुनते समय ब्रांड को ध्यान में रखें :- हां, इंजन तेल चुनते समय ब्रांड को ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है। अच्छी ब्रांड के तेल में बहुत सारे अतिरिक्त योग्यताएं होती हैं, जो उस तेल को उन ब्रांड के अन्य तेलों से अलग बनाती हैं। कुछ महत्वपूर्ण बातें निम्नलिखित हैं:
  1.  ब्रांड की छवि: आपको अच्छी तेल ब्रांड का चयन करना चाहिए जो आपकी गाड़ी के लिए आदर्श हो। अच्छी तेल ब्रांड जितनी अधिक जानी-मानी होती है, उतना ही आप उस ब्रांड के तेल पर भरोसा कर सकते हैं।
  2. गुणवत्ता: अच्छी तेल ब्रांड का चयन करने से आप उन ब्रांड के तेल की गुणवत्ता का भरोसा कर सकते हैं। उच्च गुणवत्ता वाला तेल इंजन को बेहतर तरीके से लुभाता है और उसकी उम्र को बढ़ाता है।
  3. शोध और विकास: अच्छी तेल ब्रांड हमेशा नए तेल तकनीकों का शोध और विकास करती है, जिससे आपकी गाड़ी के इंजन को बेहतर प्रदर्शन मिलता है।
  4. अनुभव: अच्छी तेल ब्रांड एक अधिक अनुभवी ब्रांड होती है जो कि लंबे समय से तेल बनाने का अनुभव रखती है। यह उन्हें तेल बनाने के लिए आवश्यक तकनीकी ज्ञान और कौशल प्रदान करता है जो आपकी गाड़ी के लिए बेहतर तेल बनाने में मदद करता है।
  5. मूल्य: अच्छी तेल ब्रांड आमतौर पर महंगे होते हैं, लेकिन इससे भी आपको इंजन के लिए अधिक उत्कृष्ट तेल मिलता है। महंगे तेल आपकी गाड़ी के इंजन को अधिक सुरक्षा देते हैं और आपको इसके बदले में अधिक उत्कृष्ट तेल प्रदान करते हैं।
इसलिए, जब आप इंजन तेल चुनते हैं, तो आपको एक अच्छी ब्रांड के तेल को चुनना चाहिए, जो उत्कृष्ट गुणवत्ता, विशेष विवरण और अतिरिक्त योग्यताओं के साथ आता है। इससे आपकी गाड़ी के इंजन को बेहतर तरीके से संरक्षित रखा जा सकता है और उसकी उम्र भी बढ़ाई जा सकती है।

समय-समय पर इंजन तेल बदलें :- इंजन तेल बदलना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वह आपकी गाड़ी के इंजन के संचालन के लिए आवश्यक होता है। इसलिए, इंजन तेल नियमित अंतराल पर बदला जाना चाहिए। अलग-अलग तरह की गाड़ियों के लिए इंजन तेल बदलने की अवधि अलग-अलग होती है। आपकी गाड़ी के मैनुअल या सर्विस बुक में निर्दिष्ट अंतराल को फॉलो करना चाहिए।

आमतौर पर, नई गाड़ी के लिए इंजन तेल बदलने की आवश्यकता 5,000 से 7,000 किलोमीटर होती है। बाद में, आपको इंजन तेल बदलने की जांच लगातार करते रहनी चाहिए और उसे समय-समय पर बदलना चाहिए। अधिक गंदगी या ज्यादा उपयोग के कारण, इंजन तेल की गुणवत्ता कम हो जाती है और आपके इंजन को संभावित नुकसान होने का खतरा होता है।

आपको अपनी गाड़ी के इंजन तेल को बदलने से पहले इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप इसे सही तरीके से बदलते हैं। आपके इंजन तेल को बदलते समय, उसे ठंडा होने दें
जन तेल बदलने से पहले इंजन की नाप-टोंटी और आवश्यकताओं को देखना बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसके अलावा, इंजन तेल की गुणवत्ता को मापने के लिए उपलब्ध उपकरणों का भी उपयोग किया जा सकता है।
इंजन तेल को बदलने से पहले, आपको इंजन की नाप-टोंटी की जाँच करनी चाहिए। इसके लिए, आप अपनी गाड़ी के मैनुअल को देख सकते हैं और जांच कर सकते हैं कि आपके इंजन की नाप-टोंटी सही है या नहीं।
इसके बाद, आपको अपने इंजन के आवश्यकताओं को देखना चाहिए। आपके इंजन के लिए सही तरह के तेल के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप अपनी गाड़ी के मैनुअल को देख सकते हैं या अपने मैनुअल में उपलब्ध इंजन तेल लेबल या सिफारिशों का पालन कर सकते हैं।
आपको इंजन तेल को बदलते समय उपलब्ध उपकरणों का भी उपयोग करना चाहिए, जैसे कि तेल फिल्टर बदलने के लिए जरूरी टूल्स और मशीनों का उपयोग करें।

Scroll to Top