Engine Oil Grades and it’s usage. Know how to choose best engine oil. इंजन ऑयल के अलग-अलग ग्रेड्स और उनके उपयोग: जानिए सही चुनाव कैसे करें

Engine Oil Grades and it's benefits

एक्स्टर्नल कंबस्टियन इंजन (पैट्रोल / डीजल) के लिए इंजन ऑयल (Engine Oil) उपलब्ध होते हैं जिनमें विभिन्न ग्रेड (Grade) होते हैं। इन ग्रेडों के बारे में जानना जरूरी होता है क्योंकि ये आपके इंजन (Engine) की दृढ़ता और अच्छी प्रदर्शन के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

यहाँ पर कुछ इंजन ऑयल ग्रेड्स (Engine Oil Grades) के बारे में बताया गया है –

1. एसएई 30: यह ग्रेड अधिकतर मामलों में सुझाव नहीं दिया जाता है, यह पुराने इंजन के लिए अच्छा होता है जो धुंधले प्रदर्शन दिखाते हैं।

2. एसएई 40: यह ग्रेड मामलों में अधिकतम सुझाव होता है, यह संभवतः अधिक तापमान वाले इंजनों के लिए उपयुक्त होता है।

3. एसएई 50: यह एक अधिक उन्नत ऑयल है जो अधिक तापमान वाले इंजनों के लिए उपयुक्त होता है। यह जल्दी गर्म होने वाले इंजनों के लिए भी अच्छा होता है।

4. एसएई 5W-20, 5W-30 और 10W-30: ये ग्रेड्स आज के मॉडर्न इंजनों के लिए सुझाव दिए जाते हैं जो उन्नत तकनीक से बने होते हैं।

5. एसएई 10W-40 और 15W-40: ये ग्रेड्स दोनों पुराने और नए इंजनों के लिए उपयुक्त होते हैं जो उच्च तापमान और भीषण चलाते हैं। इन ग्रेडों को बड़ी संख्या में कारों, ट्रकों और दूसरी वाहनों में उपयोग किया जाता है।

6. एसएई 20W-50: यह एक बहुत ही उन्नत ऑयल है जो बहुत उच्च तापमान वाले इंजनों के लिए सुझाव दिया जाता है। यह भी बड़ी संख्या में ट्रकों, कारों और अन्य वाहनों में उपयोग किया जाता है।

इंजन ऑयल के ग्रेड का चयन आपके इंजन के टाइप और आपके उपयोग के अनुसार होना चाहिए। इसलिए, अगर आप उन्नत टेक्नोलॉजी वाले नए इंजन के मालिक हैं, तो एक नए जेनेरेशन के ऑयल का चयन करना उचित होगा। इसके अलावा, यदि आप अपने वाहन को अधिक तापमान वाले या भीषण चलाते हैं, तो आपको उन्नत ऑयल ग्रेड का चयन करना चाहिए।

अंततः, इंजन ऑयल के ग्रेड का चयन करते समय, यह भी महत्वपूर्ण है कि आप एक अच्छी ब्रांड का चयन करें। एक अच्छी ब्रांड का ऑयल आपके इंजन को बेहतर प्रदर्शन और लंबी उम्र देने में मदद करता है। आप ऑयल कंपनियों की वेबसाइट पर उनके उत्पादों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप भी ऑयल टेस्टिंग किट खरीदकर अपने इंजन ऑयल की गुणवत्ता को जांच सकते हैं। ऑयल टेस्टिंग किट आपको ऑयल में मौजूद धातुओं, जैसे कि लाल लोहा, के स्तर को मापने में मदद करता है जो आपको अपने इंजन के संरक्षण के लिए जरूरी होता है।

इसलिए, अपने वाहन के इंजन के लिए सही ऑयल का चयन करना आपके वाहन के संरक्षण और बेहतर प्रदर्शन में मदद कर सकता है। यदि आपको अपने वाहन के लिए सही इंजन ऑयल के बारे में कोई संदेह हो तो आप अपने निकटतम मैकेनिक से परामर्श कर सकते हैं।

इंजन ऑयल के उपयोग

इंजन ऑयल एक तरह का तरल पदार्थ होता है जो इंजन के आंतरिक भागों को स्मूद करने और उन्हें संरक्षित रखने के लिए उपयोग किया जाता है। इंजन ऑयल इंजन के भिन्न भिन्न हिस्सों में फ्लो और लुब्रिकेशन करता है, जो शायद प्रमुखतः रॉड बेयरिंग्स, क्रैंकशाफ्ट, वाल्व ट्रेन, पिस्टन और सिलेंडर लाइनिंग जैसे अंगों को संभालते हैं।

इंजन ऑयल के अलावा, यह भी इंजन के विभिन्न अंगों में उत्पन्न ऊष्मा को नियंत्रित करता है, जिससे इंजन की जीवनकाल बढ़ती है। यह ऊष्मा विस्तार से फैलती है जो इंजन ब्लॉक, सिलेंडर हेड, रॉकर अर्म, कैमशाफ्ट, वाल्व, पिस्टन, स्कर्ट, पिस्टन रिंग और अन्य उत्पादकों में उत्पन्न होती है।

इंजन ऑयल का उपयोग नियमित अंतराल पर इंजन ऑयल फ़िल्टर के साथ बदला जाता है ताकि यह जमा हुआ कार्बन, धुले और अन्य जंक को निकाल सके। इससे इंजन के अंगों को संरक्षित रखा जाता है। इंजन ऑयल के उपयोग से इंजन की जीवनकाल बढ़ती है और उसकी प्रदर्शन क्षमता में सुधार होता है। इससे इंजन में घर्षण कम होता है जिससे इंजन की ध्वनि और उत्सर्जन कम होता है। अधिक जंक जमने से इंजन बिगड़ता है और कई बार नकारात्मक प्रभाव डालता है, जो इंजन के नुकसान का कारण बनता है।

इंजन ऑयल भी इंजन की ऊष्मा नियंत्रित करता है। इससे इंजन की ऊष्मा कम होती है जो उन उत्पादकों को बचाता है जो ज्यादा ऊष्मा उत्पन्न करते हैं और इससे इंजन की तापमान नियंत्रित रहती है। इससे उत्पादकों को संरक्षित रखा जाता है जो उच्च तापमान पर काम करते हैं और यह भी इंजन के प्रदर्शन में सुधार करता है।

इंजन ऑयल का अन्य उपयोग है कि यह इंजन के ताप जनित तनाव को नियंत्रित करता है। इंजन ऑयल इंजन के भिन्न भिन्न अंगों में उत्पन्न होने वाले ताप को स्थायी ताप परिवर्तकों में बदलता है।

इंजन ऑयल का एक अन्य महत्वपूर्ण उपयोग

इंजन ऑयल का एक अन्य महत्वपूर्ण उपयोग है तापक्रम (viscosity) को नियंत्रित करना। तापक्रम किसी द्रव की द्रवता (fluidity) को निर्दिष्ट करता है। यदि तापक्रम कम होता है तो द्रवता ज्यादा होती है, जिससे विस्कॉसिटी कम होती है और यदि तापक्रम ज्यादा होता है तो द्रवता कम होती है, जिससे विस्कॉसिटी बढ़ती है।

इंजन ऑयल का सही तापक्रम सुनिश्चित करने से इंजन के विभिन्न भागों में संतुलनित द्रवता बना रहती है, जो इंजन के सही प्रदर्शन और ऊष्मा नियंत्रण के लिए जरूरी होती है। यदि तापक्रम अधिक होता है, तो द्रवता बहुत कठोर हो जाती है और इंजन के उत्सर्जन में बाधा उत्पन्न होती है। अन्यत्र, तापक्रम कम होता है तो द्रवता बहुत नरम हो जाती है जो कि इंजन के अंदर रुखापन पैदा कर सकती है और उत्सर्जन में बाधा उत्पन्न कर सकती है।

अपनी गाड़ी के लिए सही इंजन ऑयल कैसे चुने।

एक सही ईंजन ऑयल चयन करने के लिए, आप निम्नलिखित बातों का ध्यान रख सकते हैं:

1. आपके वाहन के उपयोग के अनुसार ओइल विस्कॉसिटी चुनें: विस्कॉसिटी एक तरह का द्रव है जो आपके ईंजन के भीतर फ्लो करता है। उपयोग के अनुसार, उच्च या कम विस्कॉसिटी ओइल का चयन करें।

2. आपके वाहन के लिए उपयुक्त आयल ग्रेड का चयन करें: आपके वाहन के मैनुअल में ऑयल ग्रेड के लिए अनुशंसा दी गई होगी। इस अनुशंसित ग्रेड का उपयोग करें।

3. निरंतर ब्रांड का उपयोग करें: एक ही ब्रांड का ओइल उपयोग करना सुनिश्चित करेगा कि आपके वाहन के ईंजन को लंबी उम्र के लिए सुरक्षित रखा जाए।

4. आपके वाहन के ऑइल फ़िल्टर को नियमित रूप से बदलें: एक सही ऑइल फ़िल्टर का उपयोग करना आपके वाहन के ईंजन को बचाएगा और बेहतर इंजन प्रदर्शन का सुनिश्चित करेगा।

5. आपके वाहन के ईंजन टाइप को ध्यान में रखें: आपके वाहन के ईंजन के टाइप को जानना अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि विभिन्न ईंजन टाइप के लिए विभिन्न ऑयल का उपयोग करना होता है। अधिकतर वाहनों में गैसोलीन इंजन, डीजल इंजन और कुछ हाइब्रिड इंजन होते हैं। आपके वाहन के ईंजन टाइप के अनुसार ऑयल का चयन करें।

6. ओइल ब्रांड की गुणवत्ता के बारे में जानें: ऑयल ब्रांड की गुणवत्ता वाहन के ईंजन की सेवा के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है। आपको उच्च गुणवत्ता वाले ऑयल ब्रांड का चयन करना चाहिए।

7. ओइल बदलने की अनुमति जांचें: आपके वाहन के लिए ऑयल का चयन करने के बाद, ओइल की अनुमति को भी जांच लें। अधिकतर वाहनों के लिए निर्माता द्वारा निर्दिष्ट अंतरालों में ओइल चेंज करने की सलाह दी जाती है। ओइल बदलने के अंतराल के बारे में निरंतर जानकारी रखें और निरंतर ओइल लेवल की जांच करते रहें।

7. API स्नैप या ILSAC मानक के बारे में जानें: अधिकतर उच्च गुणवत्ता वाले ऑयल ब्रांड एपीआई स्नैप या आईएलएसएसके मानक के अनुसार बनाए जाते हैं। ये मानक ऑयल की गुणवत्ता की गारंटी देते हैं और विभिन्न वाहन टाइप के लिए उपलब्ध होते हैं। आपको अपने वाहन के लिए उपयुक्त API स्नैप या आईएलएसएसके मानक वाले ऑयल का चयन करना चाहिए।

8. वाहन के इतिहास के बारे में जानें: आपके वाहन के इतिहास को जानना भी ऑयल का चयन करने के लिए महत्वपूर्ण होता है। यदि आपके वाहन में पहले से ही एक ऑयल ब्रांड या टाइप का ऑयल उपयोग किया गया है, तो उसी ब्रांड या टाइप के ऑयल का उपयोग करना आपके ईंजन के लिए अधिक उपयोगी हो सकता है।

9. ऑयल फ़िल्टर की समीक्षा करें: ऑयल फ़िल्टर आपके वाहन के ईंजन को स्वच्छ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपको एक उच्च गुणवत्ता वाले ऑयल फ़िल्टर का उपयोग करना चाहिए

Scroll to Top