वाहन में गियर सिस्टम क्या है? How Gear System Works in Vehicle?

What is Gear System in vehicle? Muzitol Automotive

गियर सिस्टम (Gear System) वाहनों में उपयोग होने वाली एक प्रणाली है जो वाहन को एक स्पीड से दूसरी स्पीड में बदलने की क्षमता प्रदान करती है। यह उपकरण वाहन के इंजन से आगंतुक के टायर तक शक्ति को भेजता है और वाहन की गति को नियंत्रित करता है। गियर सिस्टम का उपयोग वाहनों में अधिक गति तक पहुंचने या कम गति में चलाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा, गियर सिस्टम से वाहन के इंजन को भी न्यूनतम बुराई से चलाया जा सकता है जो इंजन की उम्र बढ़ाती है और इससे वाहन के खपत भी कम होती है।

गियर सिस्टम में एक या एक से अधिक गियर होते हैं जो वाहन की गति और स्पीड को नियंत्रित करते हैं। गियर सिस्टम के माध्यम से वाहन की स्पीड को कम या ज्यादा करने के अलावा इससे वाहन की शक्ति भी नियंत्रित की जाती है। गियर सिस्टम में गियर को बदलने के लिए एक क्लच भी होता है जो डिसेंगेज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

गियर सिस्टम वाहनों में उपयोग होने वाले अलग-अलग प्रकार के होते हैं जैसे कि मैनुअल ट्रांसमिशन, ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन और कंटिन्यूअसली वेरिएबल ट्रांसमिशन आदि। मैनुअल ट्रांसमिशन में गियर को बदलने के लिए वाहन चालक को एक क्लच पेडल और शिफ्टर लीवर का इस्तेमाल करना पड़ता है। ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन में गियर को बदलने के लिए वाहन के सिस्टम को स्वचालित रूप से नियंत्रित किया जाता है। कंटिन्यूअसली वेरिएबल ट्रांसमिशन में गियर एक नहीं बल्कि अनेक स्पीड रेंज में स्थापित किए जाते हैंGe

वाहन में गियर सिस्टम कैसे काम करता है? How Does The Gear System Work In a Vehicle?

गियर सिस्टम के काम करने का प्रकार गियर सिस्टम के प्रकार पर निर्भर करता है। फिर भी, सामान्यतया, गियर सिस्टम में एक या एक से अधिक गियर होते हैं जो वाहन की गति और स्पीड को नियंत्रित करते हैं। एक संचालक क्लच पेडल दबाता है तो उससे क्लच कनेक्शन खुल जाता है, जिससे गियरबॉक्स से ट्रांसमिशन को बंद कर दिया जाता है।

मैनुअल ट्रांसमिशन में, क्लच रिलीज करने पर संचालक शिफ्टर लीवर को उपर या नीचे करता है, जिससे गियर बदल जाते हैं। ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन में, गियर सिस्टम को वाहन की गति और स्पीड को नियंत्रित करने के लिए स्वचालित रूप से नियंत्रित किया जाता है। यह तीन प्रमुख घटकों से मिलकर काम करता है: टोर्क कनवर्टर, प्लैनेटरी गियर सेट, और हायड्रोलिक सिस्टम।

कंटिन्यूअसली वेरिएबल ट्रांसमिशन में, गियर एक नहीं बल्कि अनेक स्पीड रेंज में स्थापित किए जाते हैं

गियर सिस्टम में गियर की संख्या और उनका उपयोग वाहन के उपयोग के आधार पर निर्धारित की जाती है। उदाहरण के लिए, एक छोटे वाहन में आमतौर पर 4 गियर होते हैं, जबकि बड़े ट्रक में ज्यादातर मामूली दबाव की वजह से 10 गियर होते हैं।

गियर ऑयल क्या होता है? What is Gear Oil?

गियर ऑयल (Gear Oil) एक विशेष प्रकार का तेल होता है जो गियर सिस्टम के उपयोग में लगाया जाता है। यह तेल गियर सिस्टम के आंतरिक भागों को स्नायुजी रूप से लुब्रिकेट करता है, जो उन्हें ग्रिट, फ्रिक्शन और विघटन से बचाता है।

गियर ऑयल का उपयोग गियर सिस्टम के लिए बहुत आवश्यक होता है। इससे गियर सिस्टम का तापमान नियंत्रित रहता है और इससे गियर सिस्टम की उम्र बढ़ती है। गियर ऑयल का चयन आपके वाहन के गियर सिस्टम के आधार पर किया जाना चाहिए, जो आमतौर पर गियर सिस्टम के निर्माता द्वारा सिफारिश किए जाते हैं। अधिकतर गियर ऑयल हाइड्रोकार्बन आधारित होते हैं और विभिन्न ग्रेड और विशेषताओं के साथ उपलब्ध होते हैं।

गियर ऑयल के अलावा, इसके बारे में कुछ और महत्वपूर्ण बातें हैं जो आपको जानने में मदद कर सकती हैं।

  1. गियर ऑयल की ग्रेडिंग: गियर ऑयल की ग्रेडिंग के अनुसार, इसकी विस्कॉसिटी (तरलता) और तापमान के संबंध में निर्धारित होती है। आपके गियर सिस्टम के लिए सही ग्रेड का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  2. गियर ऑयल की विशेषताएं: गियर ऑयल की विशेषताएं अलग-अलग हो सकती हैं, जैसे उच्च तापमान संचार, उच्च दबाव संचार, लंबी उम्र के लिए विशेष फॉर्मुलेशन आदि।
  3. गियर ऑयल की फिर से उपयोग की सलाह: गियर ऑयल को वहाँ नहीं रखना चाहिए जहाँ तापमान बहुत उच्च होता है या अधिक धूल, ग्रीस या फिर जल का संपर्क हो सकता है।

वाहन के Gear सिस्टम में Gear Oil कैसे काम करता है

पहले तरीके में, गियर ऑयल गियर सिस्टम की ग्रीजिंग के लिए उपयोग किया जाता है। गियर सिस्टम में बेहतर ग्रीजिंग के लिए गियर ऑयल गियर के स्लाइडिंग सतहों पर लगाए जाते हैं। इससे गियर सिस्टम में ग्रिप बढ़ता है और गियर चेंज करने का प्रणाली सहज हो जाता है।

दूसरे तरीके में, गियर ऑयल को गियर सिस्टम की स्मूद रनिंग के लिए उपयोग किया जाता है। गियर सिस्टम में गियर ऑयल के दबाव से गियर सिस्टम के भीतर के बेयरिंग्स और अन्य कंपोनेंट्स को सही तरीके से लुब्रिकेट किया जाता है। इससे गियर सिस्टम की उम्र बढ़ती है और सिस्टम के ग्रियर्स को सही तरीके से बचाया जाता है।

गियर ऑयल के उपयोग क्या है? What are the uses of gear oil?

गियर तेल वाहनों में इस्तेमाल होने वाले तेलों में से एक होता है जो गियर सिस्टम के स्मूथ ऑपरेशन के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। यह तेल गियर बॉक्स में उपस्थित गियरों, बेवल गियरों, और अन्य गियरिंग में उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग कुछ महत्वपूर्ण तत्वों के लिए होता है, जैसे:

  1. गियर टूथ के बीच की फ्रिक्शन कम करने में मदद करता है और उन्हें संभलता देता है।
  2. गियर सिस्टम की लंबी उम्र के लिए गियर बॉक्स की सेवा को बढ़ावा देता है।
  3. इससे गियर सिस्टम में तापमान कम होता है जो स्मूथ ऑपरेशन के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है।
  4. गियर तेल सिस्टम के अन्य उपकरणों को भी स्मूथ चलने में मदद करता है।

इसलिए, वाहन के गियर सिस्टम को ध्यान में रखते हुए, गियर तेल का उपयोग करना बहुत जरूरी है। आपको अपने वाहन के मैनुअल में गियर तेल के बदलाव की विस्तृत जानकारी मिलेगी जो आपको संभालने में मदद करेगी।

गियर ऑयल के लाभ क्या है? What are the benefits of gear oil?

  1. फ्रिक्शन कम करना: गियर टूथ के बीच की फ्रिक्शन कम करने के लिए गियर तेल का उपयोग किया जाता है जो गियर सिस्टम को संभलता देता है।
  2. लंबी उम्र: गियर तेल का उपयोग गियर सिस्टम के अच्छी सेवा के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है जो गियर सिस्टम को लंबी उम्र तक चलाने में मदद करता है।

गियर सिस्टम की लंबी उम्र: गियर तेल वाहन के गियर सिस्टम को संभालता है और इससे गियर सिस्टम की लंबी उम्र के लिए सहायता मिलती है।

गियर ऑयल के नुकसान क्या है? What are the disadvantages of gear oil?

गियर तेल एक महत्वपूर्ण ऑटोमोबाइल फ्लूइड होता है जो आपकी गाड़ी के इंजन और ट्रांसमिशन को सही तरीके से काम करने में मदद करता है। गियर तेल के नुकसान कुछ इस प्रकार हो सकते हैं:

  1. विघटन: यदि गियर तेल विघटित हो जाता है, तो यह गाड़ी के गियर बॉक्स में फिर से तैराकी और बाधा पैदा कर सकता है।
  2. लुब्रिकेशन कमी: अगर गियर तेल में उपयुक्त लुब्रिकेशन की मात्रा नहीं होती है, तो इससे गियरबॉक्स में अतिरिक्त फ्रिक्शन उत्पन्न हो सकता है जो गियर के उपयोग से अधिक तपमान उत्पन्न करता है और गियर बॉक्स को अधिक गर्म कर सकता है।
  3. विघटन – गियर तेल का अधिक उपयोग करने से यह विघटन कर सकता है, जिससे यह इस्तेमाल के लिए अप्रभावी हो जाता है।
  4. गड़बड़ी – अनुचित गियर तेल चुनने से, अनुचित तरीके से तेल बदलने से, या गियर तेल चेंज करते समय गड़बड़ी करने से गियर तंत्र में गड़बड़ी हो सकती है।
  5. गियर शोर – गियर शोर एक और संभव नुकसान है जो गियर तेल में अनुचित गुणवत्ता वाले तेल का उपयोग करने से हो सकता है। गियर शोर के बिना, गियर तंत्र ठीक से काम नहीं करता है और यह एक अनुचित गियर शोर वाले तेल का इस्तेमाल करने से आपकी कार में अधिक ध्वनि उत्पन्न होती है।
Scroll to Top